Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

हर साइट पर 100 लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन; पीएचसी स्तर पर कोल्ड चेन सिस्टम को किया जा रहा सुदृढ़

मुजफ्फरपुर | स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलास्तर के सभी पदाधिकारियों के लिए दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डॉ. शैल...

मुजफ्फरपुर | स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलास्तर के सभी पदाधिकारियों के लिए दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण में कोरोना टीकाकरण को लेकर व्यापक जनजागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है।
साथ ही स्वास्थ्य विभाग की बैठकों, आशा की बैठक सहित अन्य विभागों के साथ बैठक कर इस पर विस्तृत चर्चा करने का दिशा-निर्देश दिया गया है। ताकि, टीकाकरण अभियान के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो। प्रशिक्षण में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मुकेश कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण में सबसे पहले को-विन सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी गई।

इसके बाद प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण की प्लानिंग, रिकॉर्डिंग तथा रिपोर्टिंग के तरीकों के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए हर पीएचसी पर साइट का चयन किया जाएगा। एक साइट पर तीन कमरों का चयन किया जाएगा। जिसमें एक एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा, सुपरवाइजर और एक डेटा अस्सिटेंट रहेंगे।

पीएचसी स्तर पर कोल्ड चेन सिस्टम को किया जा रहा सुदृढ़
टीकाकरण स्थल पर अलग-अलग तीन कमरों में टीकाकरण के जुड़े पंजीकरण, टीकाकरण एवं ऑब्जर्वेशन स्थापित किए जाएंगे। हर साइट पर 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। संख्या इससे अधिक हुई तो एक एएनएम अतिरिक्त रहेंगी। बता दें कि प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए जिले में प्रखंडस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोल्ड चेन की व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
100 people will be vaccinated on every site; Cold chain system being strengthened at PHC level


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gZDswk
https://ift.tt/38cOGty

No comments