Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

2021 में यूजी व पीजी स्तर पर नए कोर्स शुरू होंगे

एलएन मिथिला यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रसाद सिंह को इस साल के 31 दिसंबर को कार्यकाल का 100 दिन पूरे होने जा रहा है। महज 100 दिन...

एलएन मिथिला यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रसाद सिंह को इस साल के 31 दिसंबर को कार्यकाल का 100 दिन पूरे होने जा रहा है। महज 100 दिन के दरमियान इनके कई कामों की चर्चा होने लगी है। नए साल की भावी योजनाओं के बारे में प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में छात्रहित उनकी प्राथमिकता होगी। छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा मिले। इससे उन्हें आगे परेशानी नहीं हो। इसके साथ ही डब्ल्यूआईटी व लॉ कॉलेज को अपडेट करना उनकी प्राथमिकता में होगी।

इसके साथ ही मिथिला स्नातकोत्तर संस्कृत शोध संस्थान के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट बनाना है। उस संस्थान को उपयोगी बनाने की जरूरत है। इसके साथ ही शोधार्थी छात्रों को प्रोजेक्ट बनाने से लेकर शोध पत्र छपाने तक के लिए प्रोत्साहन राशि देने के प्रावधान पहली बार विश्वविद्यालय ने किया है। इसके तहत शिक्षकों को भी पुरस्कृत करने की योजना है। इसके साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुताबिक सारे काम हो, इस पर राज्य सरकार की नीतिगत निर्णय लेने के बाद क्रियान्वित किया जाएगा। फिलवक्त, वे इस दिशा में अपने हिसाब से काम करना प्रारंभ कर दिए हैं। इसलिए आने वाले समय में कई नए कोर्सों में पढ़ाई होगी। स्किल वेस्ट होगा सारा सिस्टम।

2021 में यूनिवर्सिटी में होंगे कई महत्वपूर्ण काम
डब्ल्यूआईटी, लॉ कॉलेज, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के साथ ही विश्वविद्यालय कैंपस को सौंदर्यीकरण करना वीसी की प्राथमिकता में होगी। प्रो. सिंह ने कहा कि परिसर एवं परिवेश के अनुरूप डिग्री को उपयोगी बनाना जरूरी है। इसके लिए अगले साल यूजी एवं पीजी स्तर पर लगभग तीन दर्जन नए रोजगार परक शिक्षा प्रणाली को प्रारंभ करने की व्यवस्था है। कई कोर्स 3 साल के होंगे। इसमें डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा एवं डिग्री देने की बात होगी। 1 साल 2 साल एवं 3 साल के डिग्री ले सकेंगे। इसके साथ ही प्रोफेशनल कोर्स जैसे लॉ कॉलेज में 5 वर्ष का कोर्स चलाने का की इच्छा उनके मन में है। लॉ में मास्टर डिग्री की व्यवस्था होगी। डब्ल्यूआईटी में एमटेक की पढ़ाई शुरू करने के साथ ही उपयोगी शोध कार्य विवि में शुरू होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rxAKTH
https://ift.tt/3psQu8C

No comments