Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

कोविड-19 के बाद धरती पहले जैसा नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाली घटनाओं को प्री या पोस्ट कोविड के रूप में याद किया जाएगा।- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  आज वैशाख पूर्णिमा है। यानी आज ही के दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों...

 




आज वैशाख पूर्णिमा है। यानी आज ही के दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाए दीं। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है। 100 साल में कोरोना जैसी महामारी नहीं आई। सारे देश मिलकर इससे आज लड़ रहे हैं।



कोरोना से लड़ाई में वैक्सीन अहम हथियार-पीएम

बुद्ध पूर्णिमा पर वेसाक वैश्विक समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स, डॉक्टरों, नर्सों को एक बार फिर सलाम करता हूं जो निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं और जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। उनके परिजनों के प्रति शोक व्यक्त करता हूं । वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए वर्चुल संबोधन में पीएम ने कहा कि लोगों की जान बचाने और महामारी को हराने के लिए टीका निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण है, यह अहम हथियार है। 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर भारत के लिए किसी अभिशाप जैसी साबित हो रही है। रोजाना के संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या भयानक है। इसको लेकर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के बाद धरती पहले जैसा नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाली घटनाओं को प्री या पोस्ट कोविड के रूप में याद किया जाएगा।


उन्होंने कहा, 'अब इस महामारी को लेकर, बेहतर समझ विकसित हो गई है। हमारे पास टीके उपलब्ध हैं जो लोगों की जान बचाने और महामारी को हराने के लिए महत्वपूर्ण है। भारत को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है।' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस चुनौती का मजबूती से मुकाबला कर रहा है और इसमें टीके की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने इस महामारी में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि इस महामारी में जिन्होंने अपने प्रियजन को खोया और जो इससे पीड़ित रहे, वह उनके दुख में शामिल हैं।


बुद्ध पूर्णिमा पर "वर्चुअल वेसाक ग्लोबल सेलिब्रेशन" के अवसर पर भाषण देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया ने एक सदी में इस तरह की महामारी नहीं देखी है। उन्होंने कहा, हालांकि अब भारत में महामारी की बेहतर समझ है, और जीवन बचाने और वायरस को हराने के लिए वैक्सीन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने इन लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की, जिन्होंने महामारी में अपने प्रियजनों को खो दिया। पीएम मोदी ने कहा कि वह उन सभी के दुख में उनके साथ हैं।

 



उपराष्ट्रपति नायडू ने भगवान बुद्ध के विचारों को अपनाने की अपील की

वहीं बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस मौके पर लोगों को भगवान बुद्ध की ओर से दिखाए गए करुणा और सहिष्णुता के मार्ग का पालन करना चाहिए। उपराष्ट्रपति ने कहा- भगवान बुद्ध इस धरती के महानतम आध्यात्मिक गुरुओं में से एक थे। भगवान बुद्ध की ओर से दिया गया शांति, भाईचारे और करुणा का शाश्वत संदेश विश्व के मनुष्यों को नैतिक मूल्यों और संतोष पर आधारित जीवन जीने की दिशा में प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।


नड्डा ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी के संबोधन से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी सभी देशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा के पर हार्दिक शुभकामनाएं दी। ट्वीट के जरिए नड्डा ने कहा कि भगवान बुद्ध ने अपने तप, ज्ञान तथा दर्शन से संपूर्ण विश्व को अहिंसा एवं मानवता का संदेश दिया।कोरोना के समय में मानव कल्याण के उनके महान विचार हमें निरंतर जनसेवा करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

 


No comments