Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

West Bengal election result-2021

West Bengal election result-2021

सीएम नीतीश के साथ यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार, जानिए मुलाकात की खास बातों के बारे में

पटनायूपीएससी 2020 टॉपर शुभम कुमार (UPSC Topper Shubham Kumar) ने आज सीएम आवास में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से मुलाकात की। इस द...

पटनायूपीएससी 2020 टॉपर शुभम कुमार (UPSC Topper Shubham Kumar) ने आज सीएम आवास में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें मिली इस शानदार सफलता पर बधाई और शुभकामनाएं दी। साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। यही नहीं बिहार विधान परिषद में भी शुभम कुमार को सम्मानित किया गया। यूपीएससी में टॉप रैंक आने के बाद सीएम नीतीश से उनकी फोन पर बात भी हुई थी। अब शुभम ने पटना में मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। देखिए मुलाकात के दौरान की तस्वीरें...

UPSC Topper News: कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने यूपीएससी में पहली रैंक हासिल करके एक बार फिर बिहार का गौरव बढ़ाया है। शुभम की इच्छा है कि उन्हें बिहार कैडर ही दिया जाए। इस बीच बुधवार को उनकी पटना में सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात हुई।


UPSC Topper Met Nitish Kumar : सीएम नीतीश के साथ यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार, जानिए मुलाकात की खास बातों के बारे में

पटना

यूपीएससी 2020 टॉपर शुभम कुमार (UPSC Topper Shubham Kumar) ने आज सीएम आवास में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें मिली इस शानदार सफलता पर बधाई और शुभकामनाएं दी। साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। यही नहीं बिहार विधान परिषद में भी शुभम कुमार को सम्मानित किया गया। यूपीएससी में टॉप रैंक आने के बाद सीएम नीतीश से उनकी फोन पर बात भी हुई थी। अब शुभम ने पटना में मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। देखिए मुलाकात के दौरान की तस्वीरें...



कटिहार के लाल ने सीएम नीतीश से की मुलाकात
कटिहार के लाल ने सीएम नीतीश से की मुलाकात

कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने यूपीएससी में पहली रैंक हासिल करके एक बार फिर बिहार का गौरव बढ़ाया है। शुभम की इच्छा है कि उन्हें बिहार कैडर ही दिया जाए। शुभम ने बताया कि वह चाहते हैं कि वह बिहार में रहकर बिहार के विकास के लिए काम करें। अगर उन्हें बिहार कैडर नहीं दिया जाता है तो वे मध्यप्रदेश में काम करना पसंद करेंगे।



मुख्यमंत्री नीतीश ने टॉपर शुभम को खास कामयाबी पर कही ये बात
मुख्यमंत्री नीतीश ने टॉपर शुभम को खास कामयाबी पर कही ये बात

हाल ही में जब शुभम कुमार अपने पैतृक गांव पहुंचे थे, उस समय भी कटिहार में उनका भव्य स्वागत किया गया था। यूपीएससी में टॉप रैंक के बाद खुद सीएम नीतीश कुमार से उनकी फोन पर बात भी हुई थी। अब बुधवार 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में शुभम की मुख्यमंत्री से मुलाकात हुई। इस दौरान बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह भी वहां उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने उन्हें मिली इस शानदार सफलता पर बधाई और शुभकामनाएं दी। साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

इसे भी पढ़ें:- 'एक बिहारी क्या कर सकता है', जब अपने गांव पहुंचे UPSC टॉपर शुभम ने कही दिल छू लेने वाली बात



बिहार विधान परिषद में शुभम को किया गया सम्मानित
बिहार विधान परिषद में शुभम को किया गया सम्मानित

बिहार विधान परिषद में बुधवार को आईएएस टॉपर शुभम कुमार को सम्मानित किया गया। विधान परिषद में सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित कई मंत्रियों ने उनको सम्मानित किया। शुभम ने इस मौके पर अपने पुराने दिनों को याद करते हुए अपने संघर्ष की बातों को साझा किया। शुभम ने छात्रों को संबोधित करते हुए मेहनत करने की सीख दी।



कैसे बने यूपीएससी टॉपर, शुभम ने बताया
कैसे बने यूपीएससी टॉपर, शुभम ने बताया

यूपीएससी परीक्षा के लिए मानव शास्त्र को वैकल्पिक विषय चुनने वाले शुभम कुमार का कहना है कि वे ग्रामीण इलाकों में वंचित लोगों के लिए काम करना पसंद करेंगे। शुभम कुमार ने इससे पहले बताया था कि उन्होंने साल 2018 यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। इस दौरान उन्हें काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला था। लेकिन उन्होंने फोकस बनाए रखा और जितना हो सकता था उतना ध्यान लगाकर पढ़ाई की। उन्होंने बताया कि कोरोना काल का समय काफी मुश्किल भरा दौर था, लेकिन उन्होंने ठान लिया था कि तैयारी करना है तो करना है।



एक घटना से यूं बदल गई टॉपर शुभम की लाइफ, फिर...
एक घटना से यूं बदल गई टॉपर शुभम की लाइफ, फिर...

पूर्णिया के बाद कटिहार और फिर पटना में पढ़ाई करने वाले शुभम ने बोकारो से 12वीं की। फिर बॉम्बे आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है। उन्होंने बताया कि जब वो 6वीं क्लास में थे तभी पढ़ाई के दौरान एक घटनाक्रम हुआ, जिसके बाद उन्होंने पटना से पढ़ाई का फैसला लिया। दरअसल, हुआ ये कि कटिहार में जब वो 6वीं क्लास में थे तो उनके एक जवाब को उनके शिक्षक ने गलत कह दिया। शुभम के मुताबिक, उन्हें अपना जवाब सही लग रहा था, बावजूद इसे शिक्षक के गलत करार देने से बेहद आहत हुए। फिर उन्होंने स्कूल बदलने का फैसला कर लिया। यही नहीं उन्होंने पटना का रुख किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।





from Hindi Samachar: हिंदी समाचार, Samachar in Hindi, आज के ताजा हिंदी समाचार, Aaj Ki Taza Khabar, आज की ताजा खाबर, राज्य समाचार, शहर के समाचार - नवभारत टाइम्स https://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/patna/upsc-topper-shubham-kumar-met-bihar-cm-nitish-kumar-honored-in-bihar-legislative-council-patna-pics/articleshow/86815893.cms
https://navbharattimes.indiatimes.com/photo/%2086815893/photo-86815893.jpg

No comments