Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

West Bengal election result-2021

West Bengal election result-2021

घोड़े-स्कूटी पर बैठी इन दादियों ने खींच दी उम्र की लगाम, जरा 80 साल की इन 'लड़कियों' का जोश देखिए

शकील खान95, 80 और 78 की उम्र में ज्यादातर लोग बिस्तर पकड़ लगते हैं। इस उम्र में लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। मगर देवास की दादियां तो इस उम्...

शकील खान95, 80 और 78 की उम्र में ज्यादातर लोग बिस्तर पकड़ लगते हैं। इस उम्र में लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। मगर देवास की दादियां तो इस उम्र में गजब की कमाल कर रही हैं। 95 साल की दादी रेशम बाई तंवर कार चलाती हैं। वृद्धाश्रम में रह रहीं 80 साल की देवकी बाई घुड़सवारी कर रही हैं। वहीं, 78 साल की शकुंतला गोस्वानी स्कूटी सीख रही हैं। इनके जोश को देखकर आश्रम के लोग हैरान हो जाते हैं। इन दादियों ने इस उम्र में जो कमाल किया है, उसे देखकर अच्छे-अच्छे लोग हैरान हैं।

सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। यह देवास की दादियों ने साबित कर दिखाया है। 95 की उम्र में यहां की दादी हाईवे पर कार दौड़ाती हैं। अब 80 की उम्र में यहां दादी घुड़सवारी कर रही हैं।


घोड़े-स्कूटी पर बैठी इन दादियों ने खींच दी उम्र की लगाम, जरा 80 साल की इन 'लड़कियों' का जोश देखिए

शकील खान

95, 80 और 78 की उम्र में ज्यादातर लोग बिस्तर पकड़ लगते हैं। इस उम्र में लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। मगर देवास की दादियां तो इस उम्र में गजब की कमाल कर रही हैं। 95 साल की दादी रेशम बाई तंवर कार चलाती हैं। वृद्धाश्रम में रह रहीं 80 साल की देवकी बाई घुड़सवारी कर रही हैं। वहीं, 78 साल की शकुंतला गोस्वानी स्कूटी सीख रही हैं। इनके जोश को देखकर आश्रम के लोग हैरान हो जाते हैं। इन दादियों ने इस उम्र में जो कमाल किया है, उसे देखकर अच्छे-अच्छे लोग हैरान हैं।



रेशम बाई को देखकर मिली प्रेरणा
रेशम बाई को देखकर मिली प्रेरणा

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक महीने पहले देवास की रेशम बाई तंवर का वीडियो वायरल हुआ था। वह हाईवे पर 95 साल की उम्र में कार चला रही थीं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी उनकी तारीफ की थी। उनका वीडियो देवास के इस वृद्धाश्रम में रह रहीं महिलाओं ने भी देखा था। इसके बाद प्रबंधन के सामने दो महिलाओं ने घुड़सवारी और स्कूटी चलाने की इच्छा जताई। बुजुर्ग महिलाओं की इच्छा पर प्रबंधन ने इसकी व्यवस्था कर दी। इसके बाद खुशी का ठिकाना नहीं रहा।



80 साल की देवकी बाई कर रहीं घुड़सवारी
80 साल की देवकी बाई कर रहीं घुड़सवारी

80 की उम्र में लोग थक जाते हैं। दिनचर्या के कामों को छोड़कर लोग ज्यादा कुछ नहीं करते हैं। मगर वृद्धाश्रम में रह रहीं देवकी बाई घुड़सवारी कर रही हैं। अब उनके हाथ में घोड़े की लगाम है। शान से वह कैंपस में घुड़सवारी करती हैं। वृद्धाश्रम के संचालक दिनेश चौधरी से देवकी बाई ने कहा था कि मेरे पिता घोड़ों का काम करते थे, जब मैं छोटी थी तो बहुत घोड़े दौड़ाती थी। मुझे उम्र के अंतिम पड़ाव पर घुड़सवारी करने की इच्छा हो रही है। कहीं से इंतजाम करवाओ। इसके बाद संचालक दिनेश चौधरी ने मीठा तालाब के नजदीक ही घोड़ों पर बच्चों को घुमाने वाले घुड़सवार को बुलवाया। इसके बाद दादी ने वृद्धाश्रम की सड़क पर खूब घोड़ा दौड़ाया।



जोश देख साथी बजाने लगे ताली
जोश देख साथी बजाने लगे ताली

वृद्धाश्रम में इस उम्र में जब देवकी बाई घुड़सवारी कर रही थीं, तब उनके साथ रह रहे लोग काफी खुश नजर आए। वह वृद्धाश्रम की सड़कों पर जब गुजर रही थीं, तब दोनों तरफ खड़े लोग गर्मजोशी के साथ ताली बजा रहे थे। वह निर्भिक होकर घोड़े की लगाम अपने हाथों में पकड़ रखी थी। देखकर कोई कह नहीं सकता था कि उनकी उम्र इतनी है। अब देवकी बाई का घुड़सवारी करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।



शकुंतला गोस्वामी सीख रहीं स्कूटी
शकुंतला गोस्वामी सीख रहीं स्कूटी

इसी आश्रम में रहने वाली शकुंतला गोस्वामी की उम्र 78 साल है। उन्होंने संचालक के सामने स्कूटी सीखने की इच्छा जताई है। इसके बाद यहां के संचालक उन्हें खुद स्कूटी के पीछे बैठाकर स्कूटी सीखा रहे हैं। दादी इस उम्र में स्कूटी चला रही हैं। वह अब अकेले भी स्कूटी चला ले रही हैं। शकुंतला गोस्वामी ने कहा कि मैं अभी स्कूटी सीख रही हूं। कुछ दिनों बात मैं इसे लेकर बाजार में भी जाऊंगी। मैं हाईवे पर भी स्कूटी दौड़ाऊंगी। डरने से आदमी हार जाता है।



दादियों की खूब हो रही तारीफ
दादियों की खूब हो रही तारीफ

वहीं, इस उम्र में दादियों के हौसले देखकर लोकर दांतों तले उंगली दबा ले रहे हैं। साथ ही उनकी हिम्मत को भी दाद दे रहे हैं। दादियों ने हौसलों से अरमानों को एक नई उड़ान दी है। वृद्धाश्रम में वैसे ही बुजुर्ग रहते हैं, जिन्हें अपने लोग ठुकरा देते हैं या फिर दुनिया में इनका कोई नहीं होता है। वृद्धाश्रम बसेरा के संचालक दिनेश चौधरी भी इनके जज्बे और हौसले की तारीफ करते नहीं थकते।





from Hindi Samachar: हिंदी समाचार, Samachar in Hindi, आज के ताजा हिंदी समाचार, Aaj Ki Taza Khabar, आज की ताजा खाबर, राज्य समाचार, शहर के समाचार - नवभारत टाइम्स https://ift.tt/3wEtMiH
https://ift.tt/3kqH9OS

No comments