Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

उम्मीदवारी में युवाओं की रही 50% भागीदारी, पर मतदाताओं का भराेसा तजुर्बेदाराें पर ही रहा

(शिशिर कुमार) राजनीति में युवाओं की एंट्री तेजी से बढ़ रही है। वे अब कार्यकर्ताओं तक ही सिमटे नहीं हैं, बल्कि सत्ता की चौखट पर पहुंचने के ल...

(शिशिर कुमार) राजनीति में युवाओं की एंट्री तेजी से बढ़ रही है। वे अब कार्यकर्ताओं तक ही सिमटे नहीं हैं, बल्कि सत्ता की चौखट पर पहुंचने के लिए आगे आने लगे हैं। 2015 के विधानसभा चुनाव में जिले के 11 विधानसभा क्षेत्रों से तकरीबन 50 फीसदी हिस्सेदारी युवाओं की रही। हालांकि, जीत का प्रतिशत 10 भी नहीं रहा। मतदाताओं ने युवाओं से ज्यादा तजुर्बेदार व सियासी अनुभव को तरजीह दी।

बता दें कि जिले के सभी 11 विधानसभा क्षेत्राें के विजेताओं की औसत उम्र पिछले चुनाव में करीब 51 (50.82) वर्ष रही। गायघाट से महेश्वर प्रसाद यादव, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, बरूराज से नंदकुमार राय, साहेबगंज से रामविचार राय 4 ऐसे उम्मीदवार जीते जिनकी उम्र 60 या उससे अधिक थी। जबकि, कुल 192 उम्मीदवाराें में 91 ऐसे थे, जिनकी आयु 40 या उससे कम थी।

सर्वाधिक मुजफ्फरपुर, कुढ़नी और कांटी में 11-11 प्रत्याशी थे। उनमें सिर्फ कांटी से 42 वर्षीय अशाेक चाैधरी बाजी मारने में सफल रहे थे, जबकि मुजफ्फरपुर से 69 वर्षीय सुरेश शर्मा व कुढ़नी से 51 वर्षीय केदार प्रसाद गुप्ता काे मतदाताओं ने जिताया था। उधर, सबसे कम साहेबगंज से मात्र 3 उम्मीदवार 40 या उससे कम उम्र के थे।

वहां भी जीत 60 वर्षीय रामविचार राय की हुई थी। उधर, जिले के एकमात्र बोचहां विधानसभा क्षेत्र से मतदाताओं ने एक निर्दलीय उम्मीदवार वर्तमान में भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष 37 वर्षीय बेबी कुमारी पर भी भरोसा जताया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
50% participation of youth in the candidature, but the electorate of the voters remained on experience


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/347sNtF
https://ift.tt/348xMdo

No comments