Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

हड़ताल की वजह से बैंकों की 150 शाखाओं में लटके रहे ताले, कर्मी करते रहे नारेबाजी, परेशान दिखे ग्राहक

दस सूत्री मांग को लेकर जिले के विभिन्न बैंकों के 150 शाखाओं में गुरुवार को ताला लटका रहा। इससे कामकाज नहीं हुआ। मांगों को लेकर बैंकों के कर...

दस सूत्री मांग को लेकर जिले के विभिन्न बैंकों के 150 शाखाओं में गुरुवार को ताला लटका रहा। इससे कामकाज नहीं हुआ। मांगों को लेकर बैंकों के कर्मी से लेकर अफसर तक हड़ताल पर रहे। इससे जिले में दो सौ करोड़ से ज्यादा के कारोबार प्रभावित हुआ। जिले में सबसे ज्यादा ग्रामीण बैंकों की 84 शाखाएं है। इसमें 50 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ। प्रत्येक शाखा में दस हजार ग्राहक है। इसके अलावा केनरा बैंक के भी जिले में 17 शाखाएं है। इन शाखाओं में गुरुवार को हड़ताल की वजह से 50 करोड़ से ज्यादा के कारोबार प्रभावित हुआ। इस बैंक में एनआरआई खाता भी है। इससे विदेश में रहने वाले लोगों के परिजन भी हड़ताल की वजह से रूपये की निकासी नहीं कर सके। इस हड़ताल में एसबीआई के कर्मी शामिल नहीं हुए। एसबीआई को छोड़कर अन्य सभी बैंक हड़ताल में शामिल रहा। अन्य बैंकों में भी एक सौ करोड़ से ज्यादा के कारोबार प्रभावित हुए। इधर, लगन का मौसम है। इस वजह से लोग शादी- विवाह की तैयारी के लिए खरीदारी कर रहे है। हड़ताल की वजह से वे रूपये की निकासी नहीं कर पाए। इससे ऐसे लोगों को खरीदारी करने में भ कठिनाई सामने आई। सभी बैंकों के पास रूपये की निकासी करने के लिए सुबह में उपभोक्ता आए हुए थे। लेकिन जब बैंकों की शाखाओं का ताला नहीं खुला तो वे निराश होकर वापस चले गए। इस तरह लोगों के अन्य कई तरह के भी काम काज रूपये के अभाव में नहीं हो सका।

ग्रामीण बैंक के कर्मियों ने जताया विरोध
केन्द्रीय श्रमिक संगठनों एवं फेडरेशनों के आह्वान पर भारत सरकार के जनविरोधी, मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ आज यूनाईटेड फोरम ऑफआरआरबी यूनियन की उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की इकाई के सदस्य हड़ताल पर रहे । इस बात की जानकारी फेडेरेशन के उपाध्यक्ष शिव शंकर प्रसाद यादव ने दी। साथ ही उन्होने बताया कि हड़ताल के कारण बैंक के प्रधान कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय एवं सभी शाखा पूरी तरह बंद रहा। दिनभर हड़ताली कर्मचारी व अधिकारी अपनी मांगों के समर्थन में तथा सरकार के मजदूर विरोधी नीतियों के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करते रहे। क्षेत्रीय कार्यालय सीवान परिसर में महेश श्रीवास्तव,श्याम बहादुर राम,भरत प्रसाद,पप्पू कुमार पासवान ,वरूण कुमार,संजय कुमार यादव,श्वप्नील शुक्ला ,विवेक कुमार, उमेश आदि थे।

हड़ताली कर्मियों की मुख्य मांगें

बैकों के नीजिकरण पर रोक लगाने। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को मजबूत करने। {लोन डिफॉल्टर पर कड़ी कार्रवाई करने। {कॉरपोरेट घरानों के एनपीए ऋण की सख्ती से वसूली करने और जानबूझकर बैंक ऋण अदायगी नही करनेवाले के विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज करने। {बैकों के जमा राशि पर ब्याज दर वृद्धि करने। {बैकों मे समुचित नई बहाली करने। {एनपीएस रद्द करने तथा पुरानी पेंशन पॉलिसी बहाल करने। {दैनिक मजदूरों व ठेका प्रथा पर कार्यरत मजदूरों का स्थायीकरण तथा आउटसोर्सिंग पर रोक। {11 वां वेतन समझौता पूर्णरूप से ग्रामीण बैकों मे लागू किया जाएं। {ग्रामीण बैंक तथा सहकारी बैंक को पुनर्जीवित तथा मजबूत करने तथा अन्य हैं।

केंद्र सरकार को कोसा : बैंक के हड़ताली कर्मियों ने राजेन्द्र पथ स्थित सेंट्रल बैंक के पास जुटे और वहां पर जमकर प्रदर्शन किया। केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस मौके पर सभी हड़ताली बैंकों के कर्मी मौजूद थे। कर्मियों ने कहा कि केन्द्र सरकार गलत कदम उठा रही है। इसलिए हड़ताल किया गया है। ताकि केन्द्र सरकार को सबक मिल सके।

एलआईसी में भी रही हड़ताल

सीवान | सरकार के मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सीवान के भारतीय जीवन बीमा निगम के शाखा में एक दिवसीय हड़ताल का आयोजन मजदूर यूनियन ने किया। सीवान शाखा में मजदूर यूनियन के अध्यक्ष अशोक कुमार साह के नेतृत्व में वहां के कर्मचारियों ने एकजुट होकर और गेट पर ताला जड़ दिया और सरकार विरोधी नारे लगाने लगे। भारतीय जीवन बीमा निगम में आईपीओ लाने के खिलाफ और मजदूरों का वेतन बढ़ाने के समर्थन में उन लोगों ने नारा लगाया। इस अवसर पर अध्यक्ष अशोक कुमार साह ने बताया कि सरकार मजदूर विरोधी नीतियों को लाकर और संगठनों पर थोप रही है।यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ लाकर सरकार ने जो काम। किया वह सरकार और कंपनी के हित में नहीं है। एलआईसी मजदूर और कर्मचारी इस कानून का विरोध कर रहे हैं। इसलिए एक दिवसीय हड़ताल का आयोजन किया गया है।इसलिए एलआईसी का काम।ठप किया गया है।सरकार अगर हमारी बातों को नहीं मानती है तो आगे आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर अध्यक्ष अशोक कुमार साह, राजीव कुमार, दीनेश्वर सिंह, तारकेश्वर सिंह, कृष्णा सिंह, चंदेश्वर श्रीवास्तव ,इनामुल हक, नंदन झा, नवीन झा, मुकेश कुमार ,ओमप्रकाश तिवारी सहित दर्जनों कार्यकर्ता और मजदूर एलआईसी के गेट पर उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शहर में प्रदर्शन करते ग्रामीण बैंक के कर्मी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3q6j9BK
https://ift.tt/37i2ToK

No comments