Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

राजद भी उतारेगा उम्मीदवार, अभी 2 नामों की चर्चा तेज; इसमें होने वाला गुप्त मतदान NDA का ही बढ़ाएगा तनाव

विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजद ने भले ही शिकस्त खायी हो, लेकिन पार्टी अपनी अगली रणनीति के साथ तैयार है। राजद राज्यसभा उपचुनाव में अपना ...

विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजद ने भले ही शिकस्त खायी हो, लेकिन पार्टी अपनी अगली रणनीति के साथ तैयार है। राजद राज्यसभा उपचुनाव में अपना उम्मीदवार उतारेगा। मनोज झा ने दैनिक भास्कर से इसकी पुष्टि की है, हालांकि उन्होंने चेहरे का खुलासा नहीं किया है। चुनाव में जब दोनों ओर से उम्मीदवार उतरेंगे तो मतदान की स्थिति बन जाएगी। राज्यसभा चुनाव में गुप्त मतदान होता है और इसमें हॉर्स ट्रेडिंग होने का इतिहास रहा है।

राजद के अंदर 2 नामों की चर्चा तेज

राजद के अंदर राज्यसभा के लिए 2 नामों की चर्चा तेज है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह और वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी। इन दोनों नेताओं की उम्मीदवारी की वजह -

  • अब्दुल बारी सिद्दिकी के विधानसभा चुनाव में हारने के बाद राजद उन्हें किसी भी हालत में राज्यसभा भेजना चाहती है, ताकि मुसलमान समुदाय में पार्टी को लेकर सहानुभूति बनी रहे।
  • जगदानंद सिंह क्षत्रिय समाज से आते हैं, लालू यादव के विश्वासी हैं और विकट स्थितियों में भी राजद के साथ बने रहे हैं। ऐसे में उन्हें राज्यसभा भेजकर राजद अगड़ा समाज को भी मैसेज देने की कोशिश कर सकता है।

भाजपा की तैयारी

दूसरी ओर राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए भाजपा ने भी अपनी निगाह पैनी कर दी है। यह भाजपा कोटे की ही सीट है। भाजपा से शाहनवाज हुसैन और सुशील मोदी दो बड़े नाम हैं, जिन पर चर्चा तेज है। उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया जा सकता है। हालांकि पार्टी के दूसरे नेता भी अपनी फील्डिंग सजाए हुए हैं। इनमें वरिष्ठ नेता आरके सिन्हा के पुत्र ऋतुराज सिन्हा भी हैं। भाजपा की यह आदत रही है कि वह अपने पत्ते अंतिम समय में खोलती है।

लोजपा की मांग

बिहार में राज्यसभा की यह सीट केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई है। पासवान भाजपा के समर्थन से ही राज्यसभा में सांसद और फिर केंद्र में मंत्री बने थे। अब लोजपा नेताओं की तरफ से भी मांग उठने लगी है कि पासवान की पत्नी रीना पासवान को उनकी जगह राज्यसभा सांसद के तौर पर दिल्ली भेजा जाए।

विधानसभा में दलगत स्थिति

अब जरा बिहार विधानसभा में दलों की स्थिति समझ लेते हैं। यहां राजद के पास 75, भाजपा के पास 74, जदयू के पास 43, कांग्रेस के 19, वामदलों के 16, AIMIM के 5, हम के 4, वीआईपी के 4, बसपा के 1, लोजपा के 1 और निर्दलीय एक विधायक हैं। एनडीए को 126 विधायकों का समर्थन है। दलगत तौर पर एनडीए की स्थिति मजबूत है, लेकिन गुप्त मतदान से बाजी किसी भी ओर पलट सकती है।

उपचुनाव के लिए निर्धारित महत्वपूर्ण तिथियां

  • नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख : 26 नवंबर
  • नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख : 3 दिसंबर
  • नामांकन पत्रों की जांच की तारीख : 4 दिसंबर
  • नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख : 7 दिसंबर
  • मतदान होगा : 14 दिसंबर को
  • मतदान का समय : सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक
  • मतपत्रों की गिनती होगी : 14 दिसंबर को ही शाम 5 बजे से


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिहार में राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव 14 दिसंबर को होना है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JmkrYb
https://ift.tt/33qjIfM

No comments