Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

हाइजीन काे लेकर छात्राओं काे जागरूक करने में जिले के स्कूल पीछे

छात्राओं काे माहवारी से संबंधित भ्रांतियां ताेड़ने और हाइजीन के प्रति जागरूक करने में भागलपुर जिले के विद्यालय काफी पीछे हैं। यहां के विद्य...

छात्राओं काे माहवारी से संबंधित भ्रांतियां ताेड़ने और हाइजीन के प्रति जागरूक करने में भागलपुर जिले के विद्यालय काफी पीछे हैं। यहां के विद्यालयाें ने बीते दाे वर्ष में इससे संबंधित न काेई संवाद आयाेजित किया है और न ही काेई कार्यक्रम ही किया है। जबकि छात्राओं काे इस बारे में बताने के लिए विद्यालयाें काे विभिन्न कार्यक्रम, संवाद व प्रतियाेगिताएं करवानी थी।

इसमें नाटक, पेंटिंग, कविता और भाषण प्रतियाेगिताएं शामिल हैं। इसके अलावा स्त्री राेग विशेषज्ञ की मदद लेकर भी छात्राओं के लिए नि:शुल्क जांच शिविर आयाेजित करना था। इसमें भी जागरुकता शिविर से छात्राओं काे बेहतर स्वास्थ्य के लिए टिप्स देने थे, लेकिन विद्यालयाें ने ऐसा काेई आयाेजन करना जरूरी नहीं समझा।

दाे वर्षाें में 178 विद्यालयाें काे ये कार्यक्रम करने की जिम्मेदारी साैंपी गई थी। सिर्फ 25 विद्यालयाें में ही ये कार्यक्रम आयाेजित हाे सके। कार्यक्रम क्या है, उसमें क्या-क्या बताया गया और कितनी छात्राएं इसमें शामिल हुईं इसकी रिपाेर्ट भी विभाग काे भेजनी थी पर 13 प्रतिशत विद्यालयाें ने ही रिपाेर्ट विभाग काे भेजी। बाकी विद्यालयाें ने न ताे कार्यक्रम कराया और न ही इससे संबंधित काेई जानकारी ही दी है।

पोषण एवं स्वास्थ्य में सुधार लाना था मकसद
मुख्यमंत्री किशाेरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं के पाेषण एवं स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने के लिए ये कार्यक्रम कराया जाना था। शिक्षा परियाेजना परिषद ने राज्य भर के चयनित स्कूलाें काे निर्देश दिया था। इसमें जिले के भी 178 स्कूलाें का चयन किया गया था। परिषद की ओर से अक्टूबर में ही ये रिपाेर्ट विभाग से मांगी गई थी। सातवीं से 12वीं तक की छात्राओं काे सालाना 600 रुपए सैनिटरी नैपकिन के दिया जाता है, लेकिन स्वच्छता के बारे में जागरूकता का अभाव है।

स्कूलाें से इस बारे में जानकारी ली जाएगी
^छात्राओं के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम आयाेजित करवाने का निर्देश स्कूलाें काे दिया गया था। कई विद्यालयाें ने रिपाेर्ट भेजी भी है। जिन्हाेंने नहीं भेजी है उनसे जानकारी ली जाएगी।
-संजय कुमार, डीईओ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fpQT8a
https://ift.tt/37ee0z1

No comments