Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

कालाबाजारी से प्याज के बीज महंगे होने से किसान परेशान

नासरीगंज प्रखंड क्षेत्र में किसान प्याज के खेती का वक्त आने से कुछ राहत की सांस ली थी की बीज तैयार कर अपना प्याज थोड़ा ही थोड़ा लगा दिया जाये...

नासरीगंज प्रखंड क्षेत्र में किसान प्याज के खेती का वक्त आने से कुछ राहत की सांस ली थी की बीज तैयार कर अपना प्याज थोड़ा ही थोड़ा लगा दिया जायेगा। पूरे भारत मे बढ़ती महंगाई के बीच प्याज के भी दाम आसमान छू रहे हैं। जब प्याज के बीज लेने के लिए किसान जब दुकान में गये तो बीज की कालाबाजारी से दंग रह गये।

जो बीज तीन सौ से लेकर पांच सौ या ज्यादा से ज्यादा आठ सौ तक मिल जाया करता था। वह बीज आज 25 सौ लेकर पांच हजार रुपये तक की कीमत में बाजार में उपलब्ध है। जिसकी दर को सुनने के बाद 80 प्रतिशत किसान अपना इरादा प्याज रोपने से हटा लिये। दुकानदार कमलेश राज का कहना है कि हमलोगों को होलसेल रेट में ही प्याज का बीज महंगा मिल रहा है तो सस्ते दामों में कैसे बेचें।

ब्लैकमेलिंग पर रोक लगनी चाहिए

वहीं किसानों का कहना है कि सरकार के द्वारा प्याज की बीज की ब्लैक मेलिंग पर यथाशीघ्र रोक लगानी चाहिए और सस्ती दरों में बीज की व्यवस्था करनी चाहिए। मनमानी कीमत को रोककर किसान तक उपलब्ध करानी चाहिए। आज अगर प्याज की बीज नही लगती है तो कल को यह महंगाई बरकरार रहेगी और बाजार में प्याज कम आने से और महंगे बिकेंगे। अगर बीज बोआई के वक्त सरकार का ध्यान आकृष्ट नही होता है तो प्याज काफी महंगे होने की आशंका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39pO06d
https://ift.tt/2KSkzQ7

No comments