Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

शहर की हवा जहरीली, वायु प्रदूषण के मामले में देश में तीसरे स्थान पर पटना

दीपावली के दिन से पटना में वायु प्रदूषण बढ़ गया है। इस मामले में पटना देश के 116 शहरों में तीसरे स्थान पर है। टॉप पर मुजफ्फरपुर है। सोमवार क...

दीपावली के दिन से पटना में वायु प्रदूषण बढ़ गया है। इस मामले में पटना देश के 116 शहरों में तीसरे स्थान पर है। टॉप पर मुजफ्फरपुर है। सोमवार को पटना का औसत एक्यूआई लेवल 251, जबकि दिल्ली का इससे कम 221 रहा। मुजफ्फरपुर का एक्यूआई लेवल 287 है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल के मुताबिक, एक्यूआई लेवल 201 से अधिक है तो वहां की हवा खराब है।

वहां रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव पड़ता है। सीड की वायु प्रदूषण विशेषज्ञ अंकिता ज्योति ने बताया कि पटना में वायु प्रदूषण घट-बढ़ रहा है। जैसे-जैसे फॉग बढ़ेगी, वैसे-वैसे एक्यूआई लेवल बढ़ने की आशंका है। एक्यूआई लेवल 201-300 के बीच है तो वहां की हवा बिल्कुल खराब है। इससे लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में परेशानी, थकान जैसी शारीरिक परेशानी हो सकती है।
तारामंडल और ईको पार्क क्षेत्र की स्थिति ज्यादा खराब

  • सोमवार को तारामंडल और ईको पार्क क्षेत्र के आसपास प्रदूषण अधिक रहा। तारामंडल के पास एक्यूआई लेवल 333, जबकि ईको पार्क के पास 338 रहा।
  • वहीं गांधी मैदान के पास एक्यूआई लेवल 252, बीआईटी मेसरा के पास 266, डीआरएम कार्यालय के पास 101 रहा।

फेस मास्क लगाएं, काेराेना और वायु प्रदूषण दाेनाें से बचेंगे
जनरल फिजिशियन डाॅ. दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि वायु प्रदूषण धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। ऐसे में लोगों को घर से निकलते समय फेस मास्क जरूर लगाना चाहिए। इससे प्रदूषण के साथ-साथ कोरोना वायरस से बचा सकता है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर यदि निकल रहे हैं तो मास्क पहन लें। इससे प्रदूषण से खुद का बचाव कर सकते हैं। वायु प्रदूषण बढ़ने से बुजुर्गों में अस्थमा, एलर्जी, कफ, साइनोसाइटिस, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, पेट दर्द जैसी बीमारियां होने लगती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गांधी मैदान के पास एक्यूआई लेवल 252, बीआईटी मेसरा के पास 266, डीआरएम कार्यालय के पास 101 रहा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35Cedwj
https://ift.tt/3kGU9wS

No comments