Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

बदल सकता है सरकार का मौजूदा गणित, इस बार भाजपा के हो सकते हैं अधिक मंत्री

नई सरकार के गठन को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। निर्वाचन विभाग गुरुवार को चुनाव परिणाम को लेकर अपनी सूची राजभवन को सौंप देगा। इसके बाद नए विध...

नई सरकार के गठन को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। निर्वाचन विभाग गुरुवार को चुनाव परिणाम को लेकर अपनी सूची राजभवन को सौंप देगा। इसके बाद नए विधानसभा के गठन की प्रक्रिया भी शुरू होगी। राज्यपाल अपने अनुसार नई सरकार गठन के लिए बहुमत प्राप्त गठबंधन को आमंत्रित करेंगे।

कैबिनेट की बैठक में मौजूदा विधानसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित होगा। इसके बाद नई सरकार बनाने की प्रक्रिया तत्काल शुरू हो जाएगी। 29 नवंबर से पहले नई सरकार का गठन कर लेना है। उधर, विधानसभा ने भी अपने स्तर से नए विधायकों के स्वागत की तैयारी शुरू कर दी है।
सरकार में हो सकते हैं अधिकतम 36 मंत्री
भाजपा ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई सरकार गठन का ऐलान कर दिया है। विधानसभा में सत्ताधारी दलों की संख्या बदलने के कारण सरकार के गठन में मंत्रियों का गणित भी बदलेगा। पिछली बार जदयू बड़ी पार्टी थी और मंत्री को लेकर तय फाॅर्मूले के कारण जदयू के अधिक मंत्री भी थे।

पर, इस बार भाजपा बड़े दल के रूप में उभरी है। लिहाजा, कैबिनेट में उसके मंत्री अधिक होंगे। नियमानुसार अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं। तय मापदंडों के अनुसार भाजपा के 22, जदयू के 12 और हम-वीआईपी के एक-एक मंत्री हो सकते हैं। हालांकि, यह नीतीश कुमार के ऊपर निर्भर करेगा।

विधानसभा अध्यक्ष काे लेकर भी दावा कर सकती है भाजपा
भाजपा विधानसभा अध्यक्ष को लेकर दावा भी कर सकती है। हालांकि, इसमें एक बड़ा अवरोध विधान परिषद के सभापति को लेकर है। इस समय विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह भाजपा कोटे से हैं। ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष भी भाजपा को मिलना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन, पिछले दिनों विधानसभा अध्यक्ष और विधान परिषद का सभापति दोनों जदयू का ही था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Government's current mathematics may change, this time BJP may have more ministers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eSHe9G
https://ift.tt/2IjyttO

No comments