Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

नवगछिया बनेगा नगर परिषद, जिले में चार नई नगर पंचायत भी हाेगी

नए साल में नवगछिया नगर पंचायत नगर परिषद में बदल जाएगा। इससे वार्डाें का पुनर्गठन हाेगा। इसके अलावा जिले के चार प्रखंडाें की चार पंचायत भी न...

नए साल में नवगछिया नगर पंचायत नगर परिषद में बदल जाएगा। इससे वार्डाें का पुनर्गठन हाेगा। इसके अलावा जिले के चार प्रखंडाें की चार पंचायत भी नगर पंचायत में तब्दील हाे जाएगी। महेशरामपुर, अकबरनगर, हबीबपुर व सबाैर नगर पंचायत बनेंगी। बुधवार काे डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में हुई अफसराें की बैठक में इसकाे हरी झंडी दी गई। अब जिला प्रशासन यह प्रस्ताव नगर विकास विभाग के पास भेजेगा। वहीं से इसकी अधिसूचना जारी हाेगी।
12 हजार से अधिक आबादी पर बनती है नगर पंचायत
काेई भी पंचायत नगर पंचायत तब बनती है जब उसकी आबादी 12 हजार से अधिक हाे। इन चार पंचायताें की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 12 हजार से अधिक पाई गई है। इसकी रिपाेर्ट प्रशासन काे जिला सांख्यिकी विभाग ने उपलब्ध कराई है। इन पंचायताें की कुल आबादी के 50 फीसद से कम लाेग ही किसानी से जुड़े हैं।

यानी 50 फीसद से अधिक लाेगाें की आजीविका गैरकृषि कार्य है। अफसराें ने बताया कि ये चाराें पंचायत नगर पंचायत बनने के मापदंड पर खरी उतरती है। जिला प्रशासन ने नगर विकास विभाग काे ये प्रस्ताव मई में भी भेजा था। लेकिन नगर विकास ने एक समिति बनाकर सभी मापदंडाें की जांच कर नए सिरे से प्रस्ताव मांगा था।

नगर पंचायत बनने मिलेंगी शहर जैसी सुविधाएं
अफसराें ने बताया कि नगर पंचायत बनने से इन पंचायताें में शहर वाली सुविधाएं लाेगाें काे मिलेगी। लाेगाें काे सड़क, लाइट, सफाई आदि की बेहतर सुविधा मिलेगी। बैठक में डीडीसी सुनील कुमार, विकास शाखा के प्रभारी सीनियर डिप्टी कलेक्टर अमित कुमार, डीआरडीए डायरेक्टर सह प्रभारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रमाेद कुमार पांडेय आदि माैजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Navgachiya will be the city council, there will also be four new Nagar Panchayats in the district


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3r77gf9
https://ift.tt/2KfmSN3

No comments