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Indo Nepal Rail : बिहार से नेपाल तक रेल चलाने की तैयारी पूरी, जानिए... 2022 की गुड न्यूज किस दिन देगा उत्तर पूर्व रेलवे

पटना भारत में जयनगर से नेपाल में कुर्था तक भारत-नेपाल रेल सेवाएं, 34.5 किमी की दूरी पर, जनवरी 2022 में भारत और नेपाल दोनों के लोगों के लि...

पटना भारत में जयनगर से नेपाल में कुर्था तक भारत-नेपाल रेल सेवाएं, 34.5 किमी की दूरी पर, जनवरी 2022 में भारत और नेपाल दोनों के लोगों के लिए एक नए साल के उपहार के रूप में खुलने की संभावना है। रेलवे की एक शाखा, इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड को जयनगर से कुर्था, कुर्था से बिजिलपुरा और बिजिलपुरा से बर्दीबास तक तीन चरणों में इस महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने का काम सौंपा गया है, जो 68 किलोमीटर के हिस्से को कवर करती है। जनवरी में बिहार से नेपाल बाई रेल ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार के अनुसार, रेलवे ने जयनगर से कुर्था तक परियोजना को बहुत पहले पूरी तरह से पूरा कर लिया है। कोंकण रेलवे ने सितंबर 2020 में कम से कम 10 डेमू कोच नेपाल सरकार को सौंपे थे। लेकिन दो पड़ोसी देशों के बीच रेल सेवाओं को किसी न किसी कारण से चालू नहीं किया जा सका। हालांकि, नेपाल सरकार ने कोंकण रेलवे को नेपाल में बेकार पड़े डेमू कोचों का पूरी तरह से रखरखाव करने के लिए कहा है। 5 डिब्बों वाली रेल उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए, नेपाल सरकार ने यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू में जयनगर और कुर्था के बीच अप और डाउन दोनों दिशाओं में पांच डिब्बों की भार संरचना वाली डेमू यात्री ट्रेनें चलाने की इच्छा व्यक्त की है। जयनगर और कुर्था के बीच रेल सेवाओं के शुरू होने के बाद भारत और नेपाल दोनों के विशेषज्ञों की एक संयुक्त टीम ट्रैक फिटनेस का निरीक्षण करेगी और कुर्था-बिजिलपुरा मार्ग पर एक रैपिड परीक्षण करेगी। तीसरे चरण में बिजिलपुरा से बर्दीबास तक 17 किमी की दूरी तय की जाएगी। हालांकि, रेलवे ने अभी तक नेपाल सरकार से इस खंड में नई लाइनें बिछाने और स्टेशन भवनों के निर्माण के लिए कोई जमीन हासिल नहीं की है। सीपीआरओ ने कहा कि जयनगर से बर्दीबास तक के पूरे हिस्से में आठ स्टेशन और छह पड़ाव होंगे। दोनों देशों के कारोबार में होगा फायदादोनों देशों के व्यापारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ईसीआर के समस्तीपुर डिवीजन के तहत नेपाल सीमा से मुश्किल से 20 किमी की दूरी पर, ढांग में एक नवनिर्मित माल शेड को कार्यात्मक बनाया गया था। 14.5 करोड़ रुपये की लागत से बना ये ढांग गुड्स शेड सीतामढ़ी, चंपारण, शिवहर और नेपाल क्षेत्र के व्यापारिक समुदाय के लोगों को उनकी बुक की गई खेपों को लोड या अनलोड करने में भी मदद करेगा।


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