Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

भारत श्री सम्मान

भारत श्री सम्मान
आप के योगदान को देता है , समुचित सम्मान एवं कार्य क्षेत्रों को देता है नया आयाम। "भारत श्री सम्मान" । आज ही आवेदन करें । कॉल एवं व्हाट्सएप : 9354343835.

देश के 4 राज्यों में राज्यसभा की 16 सीटों के लिए चुनाव के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित कर दिए गए

देश के 4 राज्यों में राज्यसभा की 16 सीटों के लिए चुनाव के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित कर दिए गए. सबसे चौंकाने वाला नतीजा हरियाणा से आया, जह...




देश के 4 राज्यों में राज्यसभा की 16 सीटों के लिए चुनाव के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित कर दिए गए. सबसे चौंकाने वाला नतीजा हरियाणा से आया, जहा कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन नजदीकी मुकाबले में निर्दलीय कैंडिडेट कार्तिकेय शर्मा से हार गए. हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिनमें एक सीट पर बीजेपी के कृष्णलाल पंवार ने जीत हासिल की, वहीं दूसरी सीट कार्तिकेय शर्मा की झोली में गई. 

मुकाबले में हार गए अजय माकन 

राज्यसभा चुनाव के फाइनल नतीजे से आने से पहले अजय माकन को कांग्रेस नेताओं ने बधाइयां देनी भी शुरू कर दी थी. हरियाणा कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से बाकायदा सत्यमेव जयते लिखकर ट्वीट भी कर दिया गया था. पार्टी विधायक भारत भूषणा बत्रा ने अपने ट्विटर हैंडल पर उन्हें बधाई दी थी. आखिर में देर रात जब चुनाव के नतीजे आए तो उसमें अजय माकन चुनाव हार गए और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को विजयी घोषित किया गया.


कुछ ऐसा रहा हरियाणा चुनाव का गणित

हरियाणा के राज्यसभा चुनाव  में वोटों का गणित कुछ इस प्रकार रहा. वहां पर विधायकों का एक वोट करीब 100 के बराबर रहा. काउंटिंग के दौरान कांग्रेस की एक वोट कैंसल हो गई. इसके बाद 88 वोट बचे यानी 8800/31=2934. किसी भी प्रत्याशी को जीत के लिए इतने वोट चाहिए थे. बीजेपी उम्मीदवार कृष्णलाल पंवार को 66 वोट मिले. बचे वोट निर्दलीय कैंडिडेट कार्तिकेय शर्मा के खाते में ट्रांसफर हो गए. इस प्रकार कार्तिकेय शर्मा को 2966 वोट मिले, जबकि कांग्रेस को मिले वोट केवल 2900 रह गए. इस आधार पर कार्तिकेय शर्मा चुनाव जीत गए. 


महाराष्ट्र में बीजेपी ने जीतीं 3 सीटें

महाराष्ट्र की बात करें तो वहां पर 6 सीटों पर चुनाव  हुए थे. जिनमें 3 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राज्य के पूर्व मंत्री अनिल बोंडे और पूर्व सांसद धनंजय महादिक को जीत हासिल हुई.  मैदान में उतारा था. तीनों ही उम्मीदवार विजयी हुए. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जीत के बाद कहा कि यह हमारे लिए खुशी का क्षण है.


राजस्थान-कर्नाटक में कांग्रेस-बीजेपी को 3-3 सीटें मिलीं 

राजस्थान  में कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 1 सीट मिली. निर्दलीय सुभाष चंद्रा चुनाव नहीं जीत पाए. कांग्रेस की ओर से राज्यसभा प्रत्याशी रणदीप सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी और मुकुल वासनिक ने जीत हासिल की. जबकि बीजेपी से घनश्याम तिवारी को जीत मिली. कर्नाटक में 4 सीटों पर चुनाव हुए, जिनमें 3 पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह सिरोया ने जीत हासिल की. वहीं कांग्रेस से जयराम रमेश ने जीत दर्ज की.