Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दो दिवसीय बैठक गोवा में शुरू, नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों के अलावा कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दो दिवसीय बैठक गोवा में शुरू हो गई है। बैठक में आरएसएस के पदाधिकारियों के अलावा संघ के अनुषांगिक संगठन...

 




राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दो दिवसीय बैठक गोवा में शुरू हो गई है। बैठक में आरएसएस के पदाधिकारियों के अलावा संघ के अनुषांगिक संगठनों के प्रमुख और भारतीय जनता पार्टी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष भाग ले रहे हैं। बैठक में नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों के अलावा कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। संघ की दो दिवसीय बैठक में मुख्य रूप से समान नागरिक संहिता और लव जिहाद पर बनने वाले कानून के प्रारूप पर विचार विमर्श किया जाएगा। हाल ही में यह मुद्दा वीएचपी की मध्यप्रदेश में हुई बैठक में जोर-शोर से उठाया गया था।


चुनावी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तैयार होगी


सितंबर में रायपुर में हुई समन्वय बैठक में जिन कार्यक्रमों को संघ ने हाथों में लिया था। बैठक में उन सभी कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की जाएगी। बैठक में सभी अनुषांगिक संगठनों के महामंत्रियों को भी बुलाया गया है। आगामी नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर भी इन संगठन महामंत्रियों से विस्तार से चर्चा की जाएगी। जिन राज्यों में चुनाव होना है उनकी मैदानी तैयारी पर भी बैठक में समीक्षा होगी। आगे के चुनावी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, शिक्षा के अलावा बैठक में पर्यावरण, परिवार (परिवार प्रबोधन) और सामाजिक समरसता से संबंधित समन्वित गतिविधियों पर भी चर्चा की जाएगी।


आरएसएस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आगामी नौ राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारियों के अलावा कई अहम बिंदुओं पर इस बैठक में चर्चा होगी। भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष से आगामी चुनावों और समन्वय के मुद्दे पर विचार विमर्श किया जाएगा। बैठक में सभी संगठन उनके द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी भी साझा करेंगे। लव जिहाद कानून के प्रारूप पर विचार मंथन किया होगा। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश सहित कुछ राज्यों में यह कानून पहले ही बन चुका है। लेकिन संघ इसे केंद्रीय कानून बनाने की पहल कर रहा है। पिछले सप्ताह ही मध्यप्रदेश के इंदौर में हुई विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष ने यह मुद्दा उठाया था। आरएसएस ने अपनी गोवा बैठक के एजेंडा में इस मुद्दे को शामिल कर लिया है।


बैठक में वीएचपी, मजदूर और किसान संघ के पदाधिकारी भी हैं शामिल


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर के मुताबिक, सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत 2 से 7 जनवरी तक गोवा प्रवास में रहेंगे। इस दौरान वे संघ के कुछ प्रमुख अखिल भारतीय पदाधिकारियों व संघ से प्रेरित विभिन्न संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ अखिल भारतीय स्तर की समन्वय बैठक करेंगे। पिछले साल सितंबर में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में संघ की व्यापक अखिल भारतीय समन्वय बैठक हुई थी, जिसमें विभिन्न कार्यक्रम तय किए गए थे। अब गोवा में 5 से 6 जनवरी के बीच होने वाली बैठक छत्तीसगढ़ बैठक की समीक्षा के तौर पर हो रही है।


बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के अन्य अखिल भारतीय पदाधिकारी शामिल होंगे। बैठक में विश्व हिंदू परिषद के मिलिंद परांडे, विद्यार्थी परिषद के आशीष चौहान, भारतीय मजदूर संघ के बी. सुरेंद्रन, भाजपा के बी.एल. संतोष सहित विद्या भारती, भारतीय किसान संघ आदि संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।


फॉलो करें और पाएं ताजा अपडेट्स