Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

काेराेना के कारण इस बार विधानसभा चुनाव में 50 फीसदी कम आए हेलिकाॅप्टर, डिमांड कम हाेने से किराया भी प्रतिघंटा 25 फीसदी कम

काेराेना काल में देश में पहला आम चुनाव बिहार में हाे रहा है। काेराेना के कारण इस चुनाव में हेलिकाॅप्टर की मांग कम है। इसका अंदाजा इस बात से...

काेराेना काल में देश में पहला आम चुनाव बिहार में हाे रहा है। काेराेना के कारण इस चुनाव में हेलिकाॅप्टर की मांग कम है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक चुनावी प्रचार के लिए राजनीतिक दलाें ने कुल 13 हेलिकाॅप्टर मंगवाए हैं। 2015 के विधानसभा चुनाव में 25 हेलिकाॅप्टर आए थे, जबकि 2019 लाेकसभा चुनाव में 32 हेलिकाॅप्टर चुनावी प्रचार में लगे थे।

जाे 13 हेलिकाॅप्टर चुनावी प्रचार में इस बार लगे हैं उनमें सबसे अधिक भाजपा के 7, कांग्रेस के 2, जदूय का 1, राजद का 1, जाप का 1, रालाेसपा का 1 है। सूत्राें के अनुसार, जदयू का एक और हेलिकाॅप्टर आने की बात कही जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व रक्षामंत्री सिंह चाॅपर से चुनावी प्रचार कर रहे हैं। पिछले दिनाें लैंडिंग के दाैरान जाे हेलिकाप्टर कंटीली तार से टकरा गया था वह ग्राउंडेड हाेकर अभी स्टेट हैंगर में ही है।
फ्लाइंग आवर भी कम किया

चुनाव प्रचार के लिए हायर किए गए हेलिकाॅप्टर काे कंपनी कम से कम राेजाना 3 घंटे फ्लाइंग पर देती थी, पर इस बार ढाई घंटे फ्लाइंग पर दे दी है। यही नहीं प्रतिघंटे फ्लाइंग आवर का रेट भी 25 फीसदी कम दिया गया है। सूत्राें के अनुसार, काेराेना की वजह से पहले से ही इस सेक्टर काे काफी नुकसान हाे चुका है। बिहार में चुनाव ताे है पर डिमांड कम हाेने से किराया और फ्लाइंग आवर में कमी की गई है।
सिंगल इंजन का किराया 70 हजार से 1.25 लाख प्रतिघंटा

स्टेट हैंगर पर हैंडलिंग का काम करने वाली मुंबई की कंपनी औरेया एविएशन के स्टेशन प्रभारी देवेंद्र कुमार के अनुसार, काेराेना की वजह से हेलीकाॅप्टर के किराया व फ्लाइंग आवर में कमी की गई है। सिंगल इंजन हेलिकाॅप्टर का फ्लाइंग रेट प्रतिघंटा 70 हजार से लेकर 1.25 लाख रुपए के बीच है। 2017 में यह 90 हजार से 1.50 लाख के बीच था।

सिंगल इंजन में दाे पायलट और दाे से तीन पैसेंजर की क्षमता हाेती है। डबल इंजन हेलिकाॅप्टर का फ्लाइंग रेट इस बार प्रति घंटा 1.60 लाख से 3.50 लाख रुपए के बीच है। 2015 में 1.75 लाख से 4 लाख के बीच फ्लाइंग रेट था। डबल इंजन में दाे पायलट और चार से छह यात्री की क्षमता हाेती है।
इस बार सबसे पहले हेलिकाॅप्टर से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गए

इस बार सबसे पहले पहले जेपी नड्डा स्टेट हैंगर से चुनाव प्रचार के लिए हेलिकाॅप्टर से 11 अक्टूबर काे गया गए। 14 अक्टूबर काे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हेलिकाॅप्टर से चुनाव प्रचार के लिए बांका, भागलपुर व मुंगेर गए थे। 14 काे ही नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बड़े भाई तेजप्रताप यादव के नामांकन के लिए हेलिकाॅप्टर से हसनपुर गए थे। कांग्रेस की ओर से पहली बार राज बब्बर 21 अक्टूबर काे हेलिकाॅप्टर से चुनाव प्रचार के लिए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चुनाव प्रचार के लिए हायर किए गए हेलिकाॅप्टर काे कंपनी कम से कम राेजाना 3 घंटे फ्लाइंग पर देती थी, पर इस बार ढाई घंटे फ्लाइंग पर दे दी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37ueGSx
https://ift.tt/2IROQNP

No comments