Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

जिले में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष कालाजार के मरीजों में 35 % की कमी, गांवों में दवा का छिड़काव

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम जिला स्तर के पदाधिकारियों के साथ कालाजार को लेकर समीक्षा की। इसमें डी...

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम जिला स्तर के पदाधिकारियों के साथ कालाजार को लेकर समीक्षा की। इसमें डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा के नेतृत्व में सिविल सर्जन डाॅ. राकेश चन्द्र सहाय वर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. सुरेन्द्र कुमार चौधरी, जिला भीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डाॅ. रवीन्द्र कुमार यादव, बोखड़ा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व बीडीओ ने भाग लिया। इस दौरान जिला स्तर के अधिकारियों ने कालाजार से संबंधित जानकारी दी। इसके बाद डीएम की अध्यक्षता मे जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान डॉ. रवीन्द्र ने बताया कि इस वर्ष जिला में कुल 61 कालाजार के और 7 पीकेडीएल के मरीज मिले है। जो गत वर्ष की तुलना में लगभग 35 प्रतिशत कम है। सभी मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज संपन्न किया जा चुका है। सभी कालाजार प्रभावित गांवों में दवा का छिड़काव भी कराया जा चुका है।
मरीजों की संख्या में व्यापक कमी पर की गई प्रशंसा : डीएम ने कोरोना संक्रमण काल के बावजूद लगातार तीन वर्षों से कालाजार उन्मूलन को बरकरार रखते हुए मरीजों की संख्या में व्यापक कमी एवं कुशल प्रबंधन को लेकर डाॅ. रवीन्द्र कुमार यादव की प्रशंसा की। साथ ही आगे भी समेकित प्रयास से कालाजार को मूल से नष्ट करने का आह्वान किया गया। वहीं हर संभव सहयोग देने की बात कही। ज्ञात हो कि सीतामढ़ी जिला वर्ष 2018 में ही कालाजार उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त कर अग्रणी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kala-azar patients are down 35% compared to last year in the district, drug spraying in villages


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37Ypp7o
https://ift.tt/382sdQQ

No comments