Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

अस्पताल में बिना मास्क लगाए इलाज कर रहे थे डॉक्टर, डीएम ने देखा, पर टोका नहींं

सदर अस्पताल में डॉक्टरों की मनमानी व समय पर ड्यूटी पर नहींं पहुंचने की शिकायत पर दैनिक भास्कर में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था और इस मा...

सदर अस्पताल में डॉक्टरों की मनमानी व समय पर ड्यूटी पर नहींं पहुंचने की शिकायत पर दैनिक भास्कर में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था और इस मामले को लेकर स्थानीय विधायक विजय सम्राट ने भी अस्पताल निरीक्षण के पश्चात डॉक्टरों की लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की थी। जिसको लेकर लगातार जिला प्रशासन की किरकिरी होने लगी थी।

इसी आलोक में सोमवार को एकाएक डीएम इनायत खान एवं एसडीओ निशांत कुमार के द्वारा सदर अस्पताल का संयुक्त रूप से औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान अस्पताल के सभी वार्डों में जाकर मरीज़ों को मिलने वाले लाभ एवं विधि व्यवस्था आदि का जायजा लिया। वहीं, डीएम के औचक निरीक्षण के क्रम में जेनरल ओपीडी में बिना मास्क के इलाज करते चिकित्सक डॉ.रविशंकर शर्मा पाए गए और मरीज भी बिना मास्क के इलाज करवा रहे थे।

इस दौरान किसी तरह के सोशल डिस्टेंस का भी पालन नहींं हो रहा है। वहीं, डीएम ने उक्त चिकित्सक से पूछताछ किए, लेकिन मास्क नहींं पहनने के संबंध में उन्हें किसी प्रकार की हिदायत नहींं दी। इस दौरान डीएम ने अस्पताल के निबंधन काउंटर, आपातकालीन वार्ड, एक्सरे रूम, दवा वितरण काउंटर आदि का जायजा लिए और सुधार लाने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए।

जबकि डेंटिस्ट डॉ.सुनीला कुमारी अनुपस्थित पाए गए।वहीं, औचक निरीक्षण में रोस्टर के अनुसार सभी डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी की उपस्थिति रही। साथ ही ससमय अस्पताल में ड्यूटी पर नहींं पहुंचने वाले चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को सख्त कार्रवाई की बात कही। निरीक्षण के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम श्याम कुमार निर्मल, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ.वीरेंद्र कुमार, प्रबंधक धीरज कुमार के साथ-साथ कई डॉक्टर उपस्थित थे।

बिना मास्क व सोशल डिस्टेंस के इलाज कर रहे थे डॉक्टर: स्वास्थ्य विभाग का सख्त निर्देश है कि अस्पताल में इलाज कराने पहुंच रहे मरीज़ों को पहले कोविड-19 का जाँच करना है। जिसके बाद मरीज को मास्क एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए सम्बंधित चिकित्सक से इलाज कराना है। इसके लिए डॉक्टरों को निर्देश दिया गया था कि बिना मास्क के मरीज़ों का इलाज नहींं करेंगे, लेकिन जिले डॉक्टर और मरीज दोनों इसे नहींं मान रहे हैं।

सभी स्वास्थ्यकर्मियों को मरीजों की पूरी देखभाल करने का दिया निर्देश
डीएम इनायत खान ने एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण कर तैनात सभी स्वास्थ्य कर्मियों को मरीज़ों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। वहीं, एसएनसीयू के बंद पड़े शौचालय को अबिलंभ चालू करने का निर्देश दिया। दरअसल, शौचालय बंद रहने के कारण बच्चे के परिजनों व स्वास्थ कर्मियों को काफी परेशानी हो रही है। इस दौरान सदर अस्पताल साफ़-सफाई एवं अस्पताल प्रबंधन पर नाराज़गी जताई।

देरी पर विधायक भी जता चुके हैं आपत्ति
सदर अस्पताल की व्यवस्था डॉक्टरों के समय पर अस्पताल नहींं पहुंचने को लेकर विधायक विजय सम्राट भी आपत्ति जता चुके हैं। उनके द्वारा भी 11 दिसम्बर की देर रात सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया था। जहां कोई भी डॉक्टर एमरजेंसी में नहींं थे और कर्मी भी गायब पाए गए थे। जिसकी सुचना उन्होंने डीएम इनायत खान को दी थी। जिसपर डीएम ने जल्द ही जाँच कर कार्रवाई का भरोसा दिया था। सदर अस्पताल में डॉक्टर की लेटलतीफी के कारण मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं, इलाज के अभाव में कई मरीज की मौत भी हो चुकी है।

बरबीघा रेफरल अस्पताल से फरार महिला डॉक्टर पर कार्रवाई का निर्देश
अपर समाहर्ता सत्य प्रकाश शर्मा ने जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में बरबीघा रेफरल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि एक के महिला डॉ.सुनीता कुमारी काफी दिनों से बिना छुट्टी के अनुपस्थित पाई गई है। जिस पर विधि सम्मत कार्रवाई करने के लिए पूर्व में सिविल सर्जन को लिखा गया है। प्रभारी डॉक्टर ने बताया कि यहां 03 जीएनएम की आवश्यकता है इसके बिना कार्य करने में काफी परेशानी होती है। यह रेफरल अस्पताल 4 मंजिला बना हुआ है लेकिन लिफ्ट नहींं रहने के कारण रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

परेशानी का होगा समाधान : मरीजों से मिलकर सुविधाओं का लिया जायजा

डीएम इनायत खान एवं एसडीओ निशांत के द्वारा एकाएक औचक निरीक्षण करने पहुंचने पर डॉक्टरों एवं कर्मियों में अफरा-तफरी मच गयी। इस दौरान जो डॉक्टर एवं कर्मी अपने चैंबर से बाहर निकलकर घूम रहे थे वह भी आनन-फानन में सदर अस्पताल पहुंचे। वहीं, डीएम ने अस्पताल में भर्ती मरीजों एवं उसके परिजनों से बातचीत कर अस्पताल में मिल रही सुविधा के बारे में जानकारी ली। ओपीडी में इलाज कराने आए मरीजों से भी हाल-चाल जानाष



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oOgzPl
https://ift.tt/3qWFbHp

No comments