Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

अंडरग्राउंड नालों में सफाई के लिए उतरेगा रोबोट, नगर निगम ने इंडियन ऑयल के साथ बैंडीकूट रोबोट मशीन की खरीद के लिए किया करार

राजधानी के मैनहोल की सफाई रोबोट से हाेगी। अंडरग्राउंड नालों में रोबोट उतर कर सफाई करेगा। अबतक मैनहोल में मजदूरों को उतर कर सफाई करनी पड़ती र...

राजधानी के मैनहोल की सफाई रोबोट से हाेगी। अंडरग्राउंड नालों में रोबोट उतर कर सफाई करेगा। अबतक मैनहोल में मजदूरों को उतर कर सफाई करनी पड़ती रही है। केंद्र सरकार की ओर से मैनहोल में किसी भी मजदूर के उतरने पर रोक लगाई गई है, लेकिन बारिश के मौसम में जलजमाव से मुक्ति के लिए आखिरी समय में मजदूरों के मैनहोल में उतर कर सफाई कराने की नौबत आ ही जाती है।

इस प्रकार की स्थिति से बचाव के लिए अब नगर निगम ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर रोबोटिक तकनीक के जरिए मैनहोल की सफाई कराने का फैसला लिया है। इससे अंडरग्राउंड नालों में पानी के बहाव में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। जनवरी के अंत तक इस मशीन की खरीद कर ली जाएगी।

मजदूरों को मैनहोल में उतरने की समस्या से मिलेगी मुक्ति

मशीन के लिए इंडियन ऑयल सीएसआर के तहत 40 लाख रुपए दे रही है। गुरुवार को मौर्यालोक परिसर स्थित निगम मुख्यालय में मेयर सीता साहू की उपस्थिति में नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, आईओसीएल के डीजीएम, एचआर सीएसआर प्रमोद रंजन ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस रोबोट के जरिए 125 किलो कचरा एक बार में साफ किया जा सकता है।
शहरवासियों को मिलेगा लाभ
नगर आयुक्त ने कहा कि रोबोट से गटर की सफाई कराए जाने से जहरीली गैस के रिसाव से होने वाले नुकसान को खत्म किया जा सकता है। गटर में जमे गाद की गहराई से साफ-सफाई होगी। नगर निगम के संसाधनों का इससे गुणवत्तापूर्वक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कम समय में कार्य पूरा होगा और उत्पादकता में वृद्धि होगी। अभी इस रोबोट का प्रयोग दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी आदि शहरों में इस मशीन की सहायता से मैनहोल की सफाई का कार्य किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Robot to launch underground drains for cleaning


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JIe8OY
https://ift.tt/3lF9v5E

No comments