Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

डीएम होंगे कोविड टीकाकरण के पदाधिकारी

कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण तैयार किए जाने और लोगों तक इसे पहुंचाने की दिशा में भारत सरकार के निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग ...

कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण तैयार किए जाने और लोगों तक इसे पहुंचाने की दिशा में भारत सरकार के निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। लेकिन इससे पूर्व इन तैयारियों की समीक्षा जिला व प्रखंड स्तर पर की जाएगी। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कोविड 19 टीकाकरण के लिए जिला एवं प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स गठन के संबंध में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

भेजे गये पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 पैंडेमिक के नियंत्रण के लिए कोविड 19 का टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए नेशनल एक्सपर्ट ग्रूप ऑन वैक्सीनेशन एडमिनिस्ट्रिशेन फॉर कोविड 19 के सुझाव के आलोक में टीकाकरण के लिए विशेष तैयारी प्रारंभ की गई है। इसी क्रम में जिला एवं प्रखंड स्तर पर भी नियमित रूप से कोविड 19 टीकाकरण की तैयारी के लिए समीक्षा की जानी है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों की सहभागिता भी अत्यंत आवश्यक है।

जिला टास्क फोर्स के अध्यक्ष होंगे डीएम
कोविड 19 टीकाकरण के लिए जिला टास्क फोर्स का नोडल नामित किया गया है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि कोविड 19 टीकाकरण की तैयारी की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाए। गठित जिला टास्क फोर्स में जिलाधिकारी अध्यक्ष होंगे और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा इनमें सिविल सर्जन, विभिन्न विभागों जैसे डब्ल्यू सीडी, पीआरआई, शहरी विकास, कंटोनमेंट बोर्ड, खेल एवं युवा मामले, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र संगठन, एनएसएस, शिक्षा, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, सूचना एवं जनसंपर्क, रेलवे, गृह, राजस्व, श्रम संसाधन, खान एवं भूतत्व, ट्राइबल विभागों के साथ साथ सहयोगी संस्थाओं जैसे डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन व अन्य धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे।

टास्क फोर्स के अध्यक्ष होंगे बीडीओ
प्रखंड स्तर पर ब्लॉक टास्क फोर्स ऑन कोविड वैक्सीनेशन का गठन किया जाएगा। इसके अध्यक्ष प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा संयोजक प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी होंगे। साथ ही सीडीपीओ, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, ग्राम पंचायत के चयनित प्रतिनिधि सहित स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे। ​​​​​​​

इन कार्यों की होगी समीक्षा

कोविड 19 टीकाकरण से संबंधित माइक्रोप्लानिंग तैयार किया जाएगा। प्रत्येक टीकाकरण दल के लिए एक सुरक्षाकर्मी, लाभार्थियों के सत्यापन के लिए 1 सत्यापनकर्ता, 100 व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए एक टीकाकर्मी, 2 सहयोगी कर्मी व टीकाप्राप्त लाभार्थियों के लिए वेटिंग एरिया का निर्धारण आदि प्रमुख गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37RbXBh
https://ift.tt/3mKusNJ

No comments