Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

जातीय जनगणना पर पीछे हटने को तैयार नहीं नीतीश, आगामी चुनाव समेत जेडीयू की बैठक में इन मुद्दों पर बनेगी रणनीति

पटना बिहार में सत्ता संभाल रही जेडीयू की राजधानी पटना में राष्ट्रीय काउंसिल की बैठक (JDU National Council Meeting) है। इस बीच पार्टी के र...

पटना बिहार में सत्ता संभाल रही जेडीयू की राजधानी पटना में राष्ट्रीय काउंसिल की बैठक (JDU National Council Meeting) है। इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ () ने शनिवार को पार्टी पदाधिकारियों से खास अपील की। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार () के जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के सपने को पूरा करने के लिए एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया। इस दौरान ये स्पष्ट किया गया कि पार्टी जनसंख्या नियंत्रण कानून और जातीय जनगणना पर किसी भी स्थिति में अपने स्टैंड से पीछे नहीं हटने को तैयार नहीं है। साथ ही पार्टी रविवार को बैठक में 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति भी तैयार करेगी।

पार्टी में घमासान को थामने की कवायद

जेडीयू की बैठक से पहले पार्टी कार्यालय में लगे पोस्टर में सिर्फ नीतीश कुमार की तस्वीर लगी है। इस पोस्टर के जरिए साफ साफ संदेश देने की कोशिश की गई कि JDU मतलब नीतीश कुमार। दरअसल, जनता दल यूनाइटेड में पिछले दिनों कुछ पोस्टर को लेकर सियासत गरमा गई थी। हुआ ये था कि आरसीपी सिंह के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार पटना पहुंचने पर जेडीयू कार्यालय में कुछ पोस्टर लगे।

जेडीयू में नो गुटबाजी...नो पावर सेंटर, नीतीश ही 'बॉस'

इन पोस्टर में एक तरफ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) थे वहीं दूसरी तरफ आरसीपी सिंह () की तस्वीर। लेकिन जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह (Lalan Singh) और पार्टी संसदीय समिति के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा () की तस्वीर गायब थी। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया था। लेकिन अब जेडीयू दफ्तर के बाद केवल नीतीश कुमार की तस्वीर वाला पोस्टर लगाकर पार्टी ने साफ संदेश दे दिया है। यानी पार्टी में नो गुटबाजी, नो पावर सेंटर, पार्टी का केवल एक ही 'बॉस' है वो हैं नीतीश कुमार। ललन सिंह की अपील- जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंवहीं राष्ट्रीय पदाधिकारियों की शनिवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए, ललन सिंह ने कहा कि हमें जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के नीतीश के सपने को पूरा करने के लिए पूरे समर्पण और जोश के साथ एकजुट होकर काम करना होगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि बूथ स्तर के पदाधिकारियों के अलावा पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता इसमें अपनी पूरी भागीदारी सुनिश्चित करे। ऐसे मिल सकता है जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जावर्तमान में, जेडीयू को बिहार और अरुणाचल प्रदेश में 'राज्य पार्टी' का दर्जा प्राप्त है। इसे राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए दो और राज्यों में 'राज्य पार्टी' का दर्जा हासिल करने की जरूरत है। पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए दो और राज्यों के विधानसभा चुनावों में कुल मतदान का कम से कम 6 फीसदी वोट हासिल करना होगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जेडीयू पहले ही उत्तर प्रदेश और मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला कर चुकी है। केसी त्यागी बोले- जातीय जनगणना पर पार्टी पुराने रुख पर कायमशनिवार को बैठक के बाद जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता और उत्तर प्रदेश प्रभारी केसी त्यागी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि जातिगत जनगणना पर पार्टी अपने पुराने रुख पर कायम हैं। इससे उन जातियों का उत्थान हो सकेगा जो आर्थिक और शैक्षणिक तौर से अभी भी काफी पिछड़े हुए हैं। इसके अलावा केसी त्यागी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण देश के लिए जरूरी है लेकिन यह थोपा नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार और नीतीश कुमार ने जिस प्रकार जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान चलाया है। देश में भी उसी प्रकार अभियान चलाने की जरूरत है। ललन सिंह की अध्यक्षता में जेडीयू नेशनल काउंसिल की पहली बैठकललन सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की यह पहली बैठक है। उन्हें इसी साल 31 जुलाई को जेडीयू अध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने आरसीपी सिंह की जगह ली, जिन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल होने के बाद पार्टी का शीर्ष पद छोड़ दिया था।


from Hindi Samachar: हिंदी समाचार, Samachar in Hindi, आज के ताजा हिंदी समाचार, Aaj Ki Taza Khabar, आज की ताजा खाबर, राज्य समाचार, शहर के समाचार - नवभारत टाइम्स https://ift.tt/3DpBPD9
https://ift.tt/3gDs62c

No comments