Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

Bihar News : बिहारवासियों को नए साल में मिलेंगी ये 5 गुड न्यूज, जानिए कौन-कौन सी सौगातें मिल रही

पटनासाल 2021 हमें अलविदा कह कर जा चुका है और नया साल 2022 अब हमारे सामने है। इस नए साल में अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव सामने आनेवाले...

पटनासाल 2021 हमें अलविदा कह कर जा चुका है और नया साल 2022 अब हमारे सामने है। इस नए साल में अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव सामने आनेवाले हैं। बात करें बिहार के लोगों की तो नए साल में उन्हें कई खास सौगातें मिलने वाली हैं। जिसका सीधा फायदा यहां के लोगों को मिलेगा। आखिर क्या-क्या गुड न्यूज बिहारवासियों को मिलेगी, जान लीजिए।

बिहार के लिए 2022 कई सौगातों वाला रहेगा। 2021 को बाय-बाय कर हम 2022 में प्रवेश कर चुके हैं। राज्य के लिए कई विकास परियोजनाएं इस साल पूरी हो जाएंगी। वहीं, आमलोगों को कई सुविधाएं भी मिलनेवाली है।


Bihar News : बिहारवासियों को नए साल में मिलेंगी ये 5 गुड न्यूज, जानिए कौन-कौन सी सौगातें मिल रही

पटना

साल 2021 हमें अलविदा कह कर जा चुका है और नया साल 2022 अब हमारे सामने है। इस नए साल में अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव सामने आनेवाले हैं। बात करें बिहार के लोगों की तो नए साल में उन्हें कई खास सौगातें मिलने वाली हैं। जिसका सीधा फायदा यहां के लोगों को मिलेगा। आखिर क्या-क्या गुड न्यूज बिहारवासियों को मिलेगी, जान लीजिए।



पटनावासियों को नए साल पर 18 CNG स्टेशन की सौगात
पटनावासियों को नए साल पर 18 CNG स्टेशन की सौगात

नए साल पर पटनावासियों को 18 नए सीएनजी स्टेशनों की सौगात मिलने वाली है। इससे लोगों को काफी फायदा होगा। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए और लोगों को स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराने के लिए नए साल 2022 में राजधानी में सीएनजी के 18 नए स्टेशनों को शुरू करने की योजना है। पीएनजी का यूज बढ़ाने के लेकर शहर के कई बड़े इलाकों में गेल इंडिया लिमिटेड तेजी से काम कर रही है। इसी के तहत खास सौगात मिल सकती है।



पटना से श्रीनगर तक IRCTC का 'जन्नत-ए-कश्मीर' यात्रा
पटना से श्रीनगर तक IRCTC का 'जन्नत-ए-कश्मीर' यात्रा

अगर आप बिहार से कश्मीर की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो नए साल में ये मुराद पूरी हो सकती है। बेहद कम खर्च में आप हवाई सफर के जरिए पटना से श्रीनगर पहुंच सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) बिहार के लोगों को नए साल का तोहफा दे सकता है। हवाई पर्यटन यानि एयर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पहली बार पटना से श्रीनगर तक 'जन्नत-ए-कश्मीर' यात्रा का आयोजन किया जाएगा। आईआरसीटीसी (पटना) के जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार के अनुसार, श्रीनगर की यात्रा पांच रात और छह दिनों तक चलेगी। यात्रा 12 मार्च को शुरू होगी और 17 मार्च को पटना में समाप्त होगी। आईआरसीटीसी ने एक होटल में एक व्यक्ति के लिए हवाई किराया 34,020 रुपये और डबल बेड के लिए 27,030 रुपये निर्धारित किया है। हालांकि एक बच्चे के साथ ट्रिपल ऑक्यूपेंसी रूम की कीमत 26,310 रुपये प्रति व्यक्ति होगी।



3 जनवरी से बिहार में 15-18 आयु वर्ग को वैक्सीन
3 जनवरी से बिहार में 15-18 आयु वर्ग को वैक्सीन

नए साल पर कोरोना टीकाकरण को लेकर देश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ बिहार में भी नया अभियान चलेगा। इसके तहत 15 से 18 साल के किशोरों को वैक्सीन लगेगी। इनके साथ-साथ फ्रंट लाइन वर्कर, बुजुर्गों को बूस्टर डोज भी दिया जाना है। प्रदेश में इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि अगले साल 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा। इस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।



दरभंगा में पहला फ्लोटिंग पॉवर प्लांट, 1.6 मेगावॉट बिजली का उत्पादन
दरभंगा में पहला फ्लोटिंग पॉवर प्लांट, 1.6 मेगावॉट बिजली का उत्पादन

बिहार के दरभंगा में प्रदेश का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट (तैरता हुआ प्लांट) तैयार किया गया है। इस प्लांट को जल्द शुरू करने की तैयारी है। जानकारी के मुताबिक, इस सोलर प्लांट से उत्पन्न होने वाली बिजली को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एक विद्युत उपकेंद्र भी बनाया जा रहा है। इस सोलर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। कादिराबाद मोहल्ले के जिस तालाब में यह प्लांट लगा है उसी के बंगल में एक ओर दरभंगा का तारामंडल भी बन रहा है।



मुंगेर में गंगा नदी पर सड़क पुल के चालू होने की उम्मीद
मुंगेर में गंगा नदी पर सड़क पुल के चालू होने की उम्मीद

पुल निर्माण को लेकर भी बिहार में कई परियोजनाएं पूरी कर ली जाएंगी। इनमें मुंगेर, जहानाबाद और सहरसा में पुल का निर्माण पूरा हो जाएगा। इनमें सबसे ज्यादा इंतजार मुंगेर पुल का है। इसके अलावा सहरसा के आरवोबी का भी लंबे समय इंतजार चल रहा है। जबकि, जहानाबाद को इस साल 3 पुल का सौगात मिलने वाला है। एनएच 33 पर झुमकी के पास फल्गु नदी पर बनने वाला पुल 18 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो जाएगा। जहानाबाद से बिहारशरीफ आवागमन में लोगों को सुविधा होगी। 18 साल से बन रहा मुंगेर खगड़िया रेल-सह-सड़क पुल पूरा हो जाएगा। लगभग 14.5 किलोमीटर लंबे इस सड़क पुल का शिलान्यास 2002 में तत्कालीन मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था।

(सभी फोटो सौजन्य सोशल मीडिया)





from Hindi Samachar: हिंदी समाचार, Samachar in Hindi, आज के ताजा हिंदी समाचार, Aaj Ki Taza Khabar, आज की ताजा खाबर, राज्य समाचार, शहर के समाचार - नवभारत टाइम्स https://ift.tt/3FWBW9S
https://ift.tt/3ENoYdg

No comments