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सेंट्रल रेलवे पर आज से दौड़ेंगी 44 एसी लोकल, मेट्रो की तर्ज पर हो सकता है किराया

मुंबई : 1853 में जब देश की पहली ट्रेन बोरीबंदर से ठाणे के बीच चली थी, तब मध्य रेलवे(Central Railway) पर इतिहास रचा गया था और अब एक नया इति...

मुंबई: 1853 में जब देश की पहली ट्रेन बोरीबंदर से ठाणे के बीच चली थी, तब मध्य रेलवे(Central Railway) पर इतिहास रचा गया था और अब एक नया इतिहास रजा जाने वाला है। देशभर में किसी भी उपनगरीय सेक्शन पर पहली बार बड़ी संख्या में एसी ईएमयू की सर्विस चलने वाली हैं। मेनलाइन पर आज यानि शुक्रवार, 18 फरवरी से कुल 44 एसी लोकल () चलेंगी। सूत्रों के अनुसार मुंबई(Mumbai) में चलने वाली एसी लोकल का किराया संभवत: मेट्रो(Mumbai Metro) की तर्ज पर रखा जाए, या फिर मौजूदा किराए में कटौती की जाएगी। फास्ट ट्रेनों में होगी बढ़ोतरी मध्य रेलवे पर अभी कुल 1774 सेवाएं चल रही हैं, जो बढ़कर 1810 हो जाएंगी। 19 फरवरी से जो नई 36 सर्विस चलने वाली हैं, इनमें से 34 सर्विस एसी की होंगी। इन 34 में से 24 सर्विस फास्ट होंगी और 1 सेमी फास्ट होगी, जबकि शेष सर्विस स्लो लाइन पर चलेंगी। मेनलाइन पर सर्विस 858 से बढ़कर 894 हो जाएंगी। इनमें एक एसी फास्ट लोकल सुबह 08:54 को कल्याण से सीएसएमटी के लिए रवाना होगी, जो सुबह के पीक ऑवर्स में लोगों के काम आएगी, अन्य ट्रेनों की जानकारी विस्तार में मध्य रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। कम हो सकता है किराया एसी लोकल का किराया कम करने पर पहले ही बहुत चर्चा हो चुकी है। अब जब शनिवार से मुंबई में रोजाना 96 एसी लोकल चलेंगी, तब इसका किराया दोबारा चर्चा का विषय होने वाला है। पिछले साल हुए सर्वे में किराए पर भी सवाल उठे थे। लगभग हर किसी ने किराए में कटौती या फर्स्ट क्लास जितना किराया करने की बात की थी। मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन द्वारा एसी लोकल का किराया मेट्रो की तर्ज पर करने की बात चली थी। सूत्रों के अनुसार पांचवीं-छठी लाइन पर नई ट्रेनों के उद‌्‌घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से हरी झंडी दिखा रहे हैं, ऐसे में हो सकता है किराए में कटौती की घोषणाएं भी कर दी जाएं। इसी बहाने आगामी मनपा चुनावों को भी टार्गेट किया जा सकता है। पांचवीं-छठी लाइन का फायदाकुर्ला से कल्याण तक लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए अलग मार्ग होने का फायदा अब लोकल यात्रियों को मिलने वाला है। लोकमान्य तिलक टर्मिनस (कुर्ला के पास) से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनें उपनगरीय यातायात प्रभावित किए बिना 5वीं और 6ठी लाइन पर कल्याण तक जा सकती हैं। इससे ट्रेनों का परिचालन बेहतर होगा। कलवा, मुंब्रा के यात्रियों को मेगा ब्लॉक के दौरान कॉरिडोर का बहुत लाभ होगा, क्योंकि उपनगरीय ट्रेनें एक कॉरिडोर से दूसरे में डायवर्ट होने से यात्रियों का परिवहन करेंगी। मुंबई के लिए जरूरी था ये लिंकमध्य रेल का मुख्य जंक्शन कल्याण है, जहां देश के उत्तर और दक्षिण से आने वाला रेल यातायात मिलता है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस की ओर जाता है। 2008 से पहले इसमें 4 ट्रैक थे। स्लो लोकल ट्रेनों के लिए 2 ट्रैक और फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ी के लिए 2 ट्रैक का उपयोग किया जाता था। 2007-08 में कल्याण-दिवा और ठाणे-कुर्ला के बीच लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) और कुर्ला यार्ड को जोड़ने वाली 2 अतिरिक्त लाइनों का काम वर्ष 2011-12 में दिवा और ठाणे के दोनों ओर पूरा किया गया। दिवा और ठाणे के बीच 9.44 किलोमीटर के दोनों ट्रैक में बॉटल नेक और क्षमता की कमी के कारण लिंक नहीं था। अब कुर्ला/ लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) से कल्याण (36 किमी) तक के पूरे हिस्से में उपनगरीय (2 स्लो लोकल, 2 फास्ट लोकल) और लंबी दूरी की ट्रेनों (2 लाइन) के लिए अलग कॉरिडोर के साथ छह लाइनें हैं, विशेष रूप से एलटीटी से/ को आने वाली ट्रेनों के लिए किया जा रहा है।


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