Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

देश में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G सर्विस की शुरुआत

  देश में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है। दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे कई शहरों में 5G कनेक्टिविटी शुरू भी कर दी ...

 





देश में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है। दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे कई शहरों में 5G कनेक्टिविटी शुरू भी कर दी गई है। भारत में सबसे पहले एयरटेल ने 5G सर्विस की शुरुआत की है। भारती एयरटेल ने कल यानी एक अक्तूबर से ही देश के प्रमुश आठ शहरों में 5G सर्विस को शुरू कर दिया है। कंपनी ने 2024 तक देश के सभी हिस्सों में 5G सर्विस फैलाने का प्लान बनाया है। चलिए जानते हैं कि एयरटेल का 5जी सर्विस रोलआउट का क्या प्लान है और इसके 5जी रिचार्ज प्लान की क्या कीमत होने वाली है।


इस शहरों में शुरू हुआ 5G 

एयरटेल देश में 5जी सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने एक अक्तूबर से ही देश के प्रमुश आठ शहरों में 5G सर्विस को शुरू कर दिया है। इस शहरों में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में रोलआउट के साथ ही लोगों के फोन में 5जी का सिग्नल भी आ रहा है।


हालांकि अब तक कंपनी ने 5G प्लान की कीमत को लेकर कुछ फाइनल जानकारी नहीं दी है। जानकारों का कहना है कि एयरटेल के प्लान 4जी की तरह नहीं होंगे। एयरटेल के 5जी प्लान की कीमत 4जी के मुकाबले 15 फीसदी तक अधिक हो सकती है। 


Airtel 5G रोलआउट

पहले फेज में एयरटेल 5G सर्विस को आठ शहरों से शुरू किया गया है। भारती एयरटेल के चैयरमेन सुनिल मित्तल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में 5G सेवा की लॉन्चिंग के दौरान कहा कि इसके बाद एयरटेल 5जी को मार्च 2023 तक देश के लगभग सभी शहरों तक पहुंचाया जाएगा और मार्च 2024 तक पूरे देश में एयरटेल 5जी नेटवर्क होगा। 


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में 5जी सर्विस का शुभारंभ किया। पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की गई। अब इसके बाद 5जी को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा। IMC 2022 कार्यक्रम चार अक्तूबर तक चलने वाला है। बता दें कि IMC की शुरुआत पहली बार 2017 में की गई थी। पिछले दो साल से IMC का आयोजन वर्चुअल हो रहा था।