Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

Breaking News:

latest

ईवीएम से ही होंगे पंचायत चुनाव, सरकार भी सहमत, औपचारिक मंजूरी ही बाकी

बिहार में अगले साल होने वाला पंचायत चुनाव इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन से होगा। ईवीएम से चुनाव कराने के राज्य निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर राज...

बिहार में अगले साल होने वाला पंचायत चुनाव इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन से होगा। ईवीएम से चुनाव कराने के राज्य निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इसके साथ ही यह लगभग तय हो गया है कि बिहार में पहली बार ईवीएम से पंचायत का चुनाव होगा। अभी तक पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से होते रहे हैं।

शहरी निकाय के चुनाव ईवीएम से होते हैं। आयोग ने पंचायती राज विभाग को ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने का प्रस्ताव भेजा था, जिसपर राज्य सरकार को निर्णय लेना था। मुख्य सचिव दीपक कुमार के स्तर पर हुई बैठक में आयोग के प्रस्ताव पर विचार के बाद ईवीएम से चुनाव कराने को सैद्धांतिक सहमति दे दी गई।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि मुख्य सचिव के स्तर पर आयोग के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति हो चुकी है। अब सरकार की औपचारिक सहमति का इंतजार है। गौरतलब है कि अगले वर्ष मार्च से मई के बीच पंचायत का चुनाव होना है। आयोग के अभी तक के प्रस्ताव के अनुसार अधिकतम नौ चरणों में चुनाव कराने की तैयारी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Panchayat elections to be held from EVMs, government also agreed, formal approval remains


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mv7BVv
https://ift.tt/3h3DFyw

No comments